top of page

U-न्यूज इंडिया संस्करण #2: जून 2023

Untitled design.png

#मिशनलाइफ अभियान

मई 2023 में यू-रिपोर्ट इंडिया पर #MissionLiFE अभियान का भव्य लॉन्च देखा गया, ताकि व्यक्तिगत, सहकर्मी, घरेलू और सामुदायिक स्तरों पर स्थायी जलवायु-समर्थक व्यवहार को बढ़ावा दिया जा सके। पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय (एमओईएफसीसी), यूनिसेफ इंडिया और युवा इंडिया के नेतृत्व में अभियान में यू-रिपोर्ट पर 5 प्रमुख विषयों - ऊर्जा बचाओ, पानी बचाओ, प्लास्टिक का कम उपयोग, सस्टेनेबल फूड सिस्टम अपनाएं और हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाना,गेमिफाइड इंटरैक्शन की एक श्रृंखला देखी गई। । अखिल भारतीय लॉन्च के साथ, अभियान ने देश के सभी कोनों से व्यक्तियों और समुदायों को लक्षित किया, जिससे उन्हें पर्यावरण पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालने का मौका मिला। 155,000 से अधिक यू-रिपोर्टर्स ने अब तक जलवायु समर्थक व्यवहार अपनाने और जलवायु चैंपियन बनने का प्रयास करने के लिए प्रतिबद्ध किया है। अधिक जानकारी के लिए यहाँ टैप करें। 

IMG20230205151905_edited.jpg
डॉ शरद सप्रा की याद में

"नवाचार एक दृष्टिकोण है जो किसी के भी पास हो सकता है"

                                                                      -डॉ शरद सप्रा

विश्व स्तर पर यूनिसेफ में सबसे प्रतिभाशाली और प्रसिद्ध नामों में से एक - डॉ शरद सप्रा के लिए इस साल की शुरुआत में हम भारी मन से शोक व्यक्त करते हैं। मूल रूप से ग्वालियर के रहने वाले डॉ. शरद सही मायनों में नवप्रवर्तक और दूरदर्शी थे। उन्होंने युगांडा में 2011 में यू-रिपोर्ट आंदोलन की अवधारणा तैयार की और इसकी शुरुआत की। कई नवाचारों के पीछे डॉ. शरद का हाथ था, जिनका यूनिसेफ अब गौरवान्वित संरक्षक है।

 

यू-रिपोर्ट - उनकी कई सफलताओं में से एक, अब 95 देशों में 29.5 मिलियन (2.9 करोड़) से अधिक यू-रिपोर्टरों के साथ कार्यरत है। यह स्पष्ट रूप से दिखाता है कि किस प्रकार अच्छे इरादों और सकारात्मक प्रयास के साथ एक विचार न केवल एक क्रांतिकारी मंच में बदल सकता है बल्कि दुनिया भर के युवाओं को उनसे संबंधित महत्वपूर्ण मुद्दों पर आवाज उठाने में मदद कर सकता है।

Beige Company Structure Organization Graph (1)_edited.jpg

नए आंकड़े

2,600,000

कुल यू-रिपोर्टर्स

100k क्लब

Untitled.jpg

360,000

हरियाणा

210,000

उत्तर प्रदेश

125,000

महाराष्ट्र

140,000

बिहार

उम्र
DeliveryBox-476-Recovered_edited.jpg
0-19
41%
DeliveryBox-476-Recovered_edited.jpg
20-30
39%
Antique White Analog Moodboard Home Lifestyle 11 Static Feed Ad (2).jpg

18वां राष्ट्रीय जंबूरी

भारत स्काउट्स एंड गाइड्स (बीएसजी) ने पाली, राजस्थान में 4-10 जनवरी 2023 के दौरान आयोजित 18वें राष्ट्रीय जंबूरी में लगभग 35,000 स्काउट्स एंड गाइड्स की मेजबानी की। बीएसजी वर्ल्ड ऑर्गनाइजेशन ऑफ द स्काउट मूवमेंट और वर्ल्ड एसोसिएशन ऑफ गर्ल गाइड्स एंड गर्ल स्काउट्स का सदस्य है और इसमें भाग लेने वाले स्काउट और गाइड न केवल भारत से बल्कि दुनिया भर से थे। 

यू-रिपोर्ट इंडिया 4 से 8 जनवरी तक के इस कार्यक्रम का हिस्सा था और बीएसजी के युवा स्वयंसेवकों ने यू-रिपोर्ट स्टॉल पर आने वाले युवा गाइडों और स्काउट्स को यू-रिपोर्ट इंडिया के बारे में बताया। 

यू-रिपोर्ट इंडिया ने राष्ट्रीय स्काउट्स और गाइड्स के लिए बीएसजी राष्ट्रीय मुख्यालय के सहयोग से नई शिक्षा नीति पर उनके विचार जानने के साथ-साथ सभी बीएसजी गाइड्स और स्काउट्स की वर्दी में बदलाव पर उनकी राय जानने के लिए एक सर्वे का भी आयोजन किया।

राष्ट्रीय आयोजन की सुर्खियां

यू-रिपोर्ट इंडिया को पिछले साल अक्टूबर में नई दिल्ली में आयोजित राष्ट्रीय आयोजन की सुर्खियां पेश करते हुए अपार खुशी हो रही है, जब पूरे भारत में युवा यू-रिपोर्टरों के 2 मिलियन नामांकन सफलतापूर्वक पूरे हो गए हैं, जो बदलाव की आवाज बनने के लिए प्रतिबद्ध हैं। यह आयोजन ऊर्जा और उत्साह से भरा था, और इसने कई युवा यू-रिपोर्टरों को यू-रिपोर्ट के भविष्य के बारे में आशावान बनाया। 

पूरे देश में यू-रिपोर्टर्स की युवा ऊर्जा का अनुभव करने के लिए राष्ट्रीय यू-रिपोर्ट इंडिया आयोजन, 2022 का 2 मिनट महान और रोमांचकारी का वीडियो देखें।

Winners

हाइलाइटेड U-रिपोर्टर्स

Untitled.png

रेस 2 द नेक्स्ट मिलियन अभियान

रेस टू द नेक्स्ट मिलियन अभियान का पहला चरण संपन्न हुआ और शीर्ष प्रदर्शन करने वाले 80 यू-रिपोर्टर्स  को अद्भुत पुरस्कारों से पुरस्कृत किया गया।

Screenshot 2023-03-27 133726.png

यू-स्टार्स

यू-स्टार्स, यू-रिपोर्ट इंडिया की एक नई पहल है, जिसमें भारत भर के यू-रिपोर्टर्स को उनके राज्य का प्रतिनिधित्व करने और सभी को यह बताने के लिए  हमारे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर दिखाया जाता है कि यू-रिपोर्ट इंडिया ने किस प्रकार उनके स्कूल, कॉलेज और करियर में उनकी मदद की है। यू-रिपोर्टर्स का चयन हर हफ्ते किया जाता है।

Screenshot 2023-03-27 133726.png

टैलेंट हंट 2023

यू-रिपोर्ट इंडिया की टैलेंट हंट प्रतियोगिता के दूसरे संस्करण की घोषणा फरवरी की शुरुआत में की गई थी। यह प्रतियोगिता अगले यू-रिपोर्ट परिधान के डिजाइन का चयन करने के लिए थी। हमें कई दिलचस्प प्रस्तुतियाँ प्राप्त हुईं, जिनमें से शीर्ष 2 डिजाईनों को हमारे सोशल मीडिया कम्युनिटी वोटिंग के माध्यम से चुना गया। 

फोकस ग्रुप चर्चा

चूंकि funDoo वैश्विक हो रहा है, ऑफिस ऑफ इनोवेशन ने यूनिसेफ इंडिया के कार्यालय का दौरा किया और funDoo के कुछ सबसे व्यस्त यू-रिपोर्टर्स के साथ सहयोग किया और उपयोगकर्ता अनुभव, अपेक्षाओं और सुझाए गए सुधारों को समझने के लिए उनके साथ फोकस ग्रुप चर्चा आयोजित की। 

335358689_187411370736633_8731687755118695569_n.jpg

काइंडनेस मैटर्स अभियान के विजेता

काइंडनेस मैटर्स अभियान 100 winners of the काइंडनेस मैटर्स अभियान के 100 से अधिक विजेताओं को यू-रिपोर्ट इंडिया और यूनेस्को | एमजीआईईपी से पुरस्कार प्राप्त हुआ। विजेताओं का चयन उनके दयालुता के कृत्यों की संख्या और उन्हें प्रस्तुत करने की गुणवत्ता के आधार पर किया गया था।

Volunteers Needed Flyer (1).jpg

सुरक्षित इंटरनेट पर विशेष रूप से प्रदर्शित ब्लॉगपोस्ट

भारत भर के यू-रिपोर्टर्स को "प्रौद्योगिकी के भविष्य" पर अपने विचारों का एक ब्लॉग पोस्ट जमा करने के लिए कहा गया था।

यू-रिपोर्ट इंडिया ने 3 सर्वश्रेष्ठ सबमिशन को शॉर्टलिस्ट शॉर्टलिस्ट किया और उन्हें यू-रिपोर्ट इंडिया के आधिकारिक वेबसाइट पर प्रदर्शित किया गया।

यहां करियर और कौशल से संबंधित कुछ बड़े अभियानों के बारे में बताया गया है जिनका आयोजन हमने इस तिमाही में किए हैं।

बड़े पैमाने पर करियर अभियान

21 mumbai_edited.jpg

सामुदायिक खबरें

यहां कुछ 'अन्य' यू-रिपोर्टर हैं जो अपने समुदाय में यू-रिपोर्ट इंडिया के बारे में बात कर रहे हैं।

7.jpg
843d83de-8f4d-4130-9356-f629a3f67fa1.jfif
21 mumbai_edited.jpg

भारतीय उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध कराई गई यू-रिपोर्ट इंडिया पर कुछ नवीनतम बातचीत देखें। अपने पसंदीदा विकल्प पर टैप करें और अपने व्हाट्सएप पर उन विशेषताओं को एक्सेस करें।

नई जानकारी

eel-removebg-preview.png
bottom of page